Saturday, November 28, 2020

EPS 95 Minimum Pension 7500, Higher Pension News, 65 Lakh EPS 95 Pensioners Waiting for Higher Pension | Many Passed away

EPS 95 Pension Hike News Today | EPS 95 Revised Higher Pension List 


नमस्कार, सभी इपीएस 95 पेंशनधारकों का स्वागत है। सभी इपीएस 95 पेंशन धारक जानते हैं कि ईपीएफओ द्वारा सुप्रीम कोर्ट में जो पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई है वह अभी तक लंबित है। और इसके ऊपर कोई फैसला नहीं है इस बिच लगभग 1.54 लाख eps-95 पेंशनधारक हायर पेंशन का इंतजार करते हुए है उनकी मृत्यु हो गई है। तो हम बात करने वाले हैं कि ईपीएस 95 पेंशन धारकों के लिए यह जो रवैया EPFO द्वारा अपनाया जा रहा है तो इसकी वजह से eps-95 पेंशनधारकों के ऊपर क्या असर हो रहा है। तो चलिए आज यह जो अपडेट है तो उसके बारे में पूरी जानकारी लेने वाले हैं। 


तो चलिए eps-95 पेंशन धारक जो हायर पेंशन का इंतजार कर रहे हैं उनमें से लगभग 1.54 लाख  पेंशनर्स चल बसे है। जिसका कारण है कि ईपीएफओ द्वारा जो पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है तो उसके ऊपर अभी भी फैसला नहीं आया है। और eps-95 पेंशन धारक हायर पेंशन का इंतजार कर रहे हैं देश के लगभग 65 लाख से अधिक पेंशनधारक उच्च पेंशन पाने के लिए वैधानिक अधिकार पर अभी भी लगे हुए हैं। पिछले 3 वर्षों में देश के 1.54 लाख पेंशनर हायर पेंशन की राह देखते हुए चल बसे है। ऐसे दुखदाई स्थिति आई है तो बस ईपीएफओ की उस बनी है 30 से जिसने पेंशन स्कीम में वर्ष 1996 के संशोधन के बावजूद हर बार अड़गा लगाते हुए हाईकोर्ट और सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों को ठुकराते हुए वृद्धो को अभी भी हायर पेंशन से वंचित रखा है।


गरीबी और आर्थिक बहाली की मार झेल रहे देश के वरिष्ठ नागरिक दुनिया का सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा स्कीम चलने का दम भरने वाली भारत सरकार के श्रम मंत्रालय के अधीन बनाए गए संगठन को अभी भी शर्म नहीं आई है। उन्होंने एक बार फिर से विस्तार से उन्हें बताया है कि हायर पेंशन देने के लिए 1996 के ही निर्णय को लागू करने में ईपीएफओ कैसी-कैसी चाले चलता रहा है, साथ ही यह कब कब और किस प्रकार कभी नियम मेड गलत ढंग से फेरबदल कर ने नोटिफिकेशन जारी कर कभी केरल हाईकोर्ट और कभी सुप्रीम कोर्ट के निर्णय कि अवहेलना  करने में जुटा रहा है। मात्र 500 से लेकर ₹700 पेंशन पर आजीविका चलाने पर मजबूर 1.54 लाख वरिष्ठ नागरिकों की आर्थिक बदहाली के बीच प्राण गंवाने का रुदय उल्लेखित करने वाला यह आंकड़ा भी ईपीएफओ ही स्वयं बयान कर गया है।


समझने वाली बात है कि जीवन भर निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में अपनी सेवाएं देकर रिटायर हुए वरिष्ठ नागरिक मामूली से मामूली पेंशन की रकम में कैसे जीवन यापन कर सकते हैं? हम सभी जानते हैं कि मौजूदा समय में एम्पलाई पेंशन स्कीम 1995 के तहत जो पेंशन मिल रही है, और सरकार द्वारा 1000 न्यूनतम  पेंशन घोषित किए गए हैं पर लगभग 45 लाख ऐसे पेंशन धारक है जिनको ₹1000 से भी कम पेंशन मिलती है। 

ऐसे में एम्पलाई पेंशन स्कीम 1995 के तहत यह जो पेंशन पेंशनधारकों को मिल रही है तो इसमें जीवन यापन करना बहुत ही मुश्किल है। मौजूदा महंगाई के जमाने में सरकार द्वारा eps-95 पेंशनधारकों समाज के लिए और कई संगठनों में काम करने के बाद यह जो पेंशन प्रदान की जाती है तो वह काफी कम है। क्योंकि यह जो कर्मचारी अभी रिटायर हो चुके हैं तो इनके द्वारा जब वे सेवा में थे तो एम्पलाई पेंशन स्कीम में जो उनके द्वारा उनके वेतन के हिसाब से 8.33 फ़ीसदी कॉन्ट्रिब्यूशन भी दिया गया है तो उसके हिसाब से उनको पेंशन का भुगतान नहीं हो रहा है।  सरकार द्वारा एम्पलाई पेंशन स्कीम में जल्द से जल्द रिवीजन करने की जरूरत है ताकि पेंशनधारकों को एक अच्छी खासी पेंशन जो मिल सके। 


लगातार NAC द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि EPS 95 पेंशनधारकों को न्यूनतम ₹7500 पेंशन प्रदान किए जाए और उसे महंगाई भत्ते के साथ भी जोड़ा जाए। आज कि जो अपडेट है तो इसमें eps-95 पेंशनधारक सुप्रीम कोर्ट में जो मामला दाखिल है तो उस वजह से भी हायर पेंशन के लिए EPS 95 पेंशनधारक इंतजार कर रहे हैं। और जो न्यूनतम पेंशन मिलती है तो वह भी काफी कम है ऐसे में परिवार को जीवन यापन करना बहुत ही मुश्किल है। आगे इस पर अपडेट है कि इन्हीं कर्मचारियों के वेतन में से भविष्य निधि और पेंशन के नाम पर प्रत्येक महीने की कटौती की गई। रकम में से ही ईपीएफओ अपने मोटे वेतन पाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रत्येक माह ₹2000 चिकित्सा बता देता है लेकिन जिनके पैसे पर ही आराम कर रहे हैं उन्हें पूरे महीने आजीविका चलाने के लिए पर्याप्त पेंशन से भी वंचित रखा गया है।


कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के यह जो रिटायर्ड पेंशनधारक है तो उनको नाम मात्र पेंशन का भुगतान EPS-95 योजना के तहत किया जा रहा है। जो कि काफी कम है ऐसे में पेंशनधारकों को जीवन यापन करना बहुत ही मुश्किल है। साथ में कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के पेंशनधारकों को मेडिकल सुविधाएं भी नहीं दी जाती है। और दूसरी तरफ कोई मेडिकल सुविधाएं नहीं है है तो वह कैसे अपना जीवन यापन करें तो यह बहुत बड़ा सवाल है। सामाजिक सुरक्षा को अच्छी तरह से बेहतर बनाने के लिए कर्मचारी पेंशन योजना 1995 में जल्द से जल्द संशोधन  होना चाहिए और संशोधन के बाद मिलने वाली पेंशन जो है वह काफी अच्छी भी होनी चाहिए ताकि जो भी कर्मचारी इस योजना में शामिल होते हैं तो उनको रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी खासी टेंशन जो वह मिल सके साथ में जब रिटायर्ड हो जाए तो उनका जीवन यापन भी अच्छी तरह हो सके।


तो आज इसी के बारे में अभी हमने जानकारी ली। दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो लाइक जरूर कीजिएगा और इसे आप ज्यादा से ज्यादा पेंशनधारकों के साथ भी शेयर कीजिए ताकि इसके बारे में सभी को पता चल सके।



0 Post a Comment:

Post a Comment