Thursday, December 3, 2020

क्या 7 दिसंबर 2020 को दिल्ली में होंगा EPS 95 पेंशनर्स का न्यूनतम पेंशन 7500 बढ़ोतरी के लिए आंदोलन होगा?

EPS 95 HIGHER PENSION CASE STATUS IN SUPREME COURT


देश के 65 लाक EPS-95 पेंशनधारकों का आंदोलन पिछले 7 सालों से EPS-95 पेंशनर्स की न्यूनतम पेंशन बढ़ोतरी 7500 समेत 4 सूत्रीय मांगों को लेकर चल रहा है। कभी ज्ञापन, कभी अनशन तो कभी आंदोलन के माध्यम से पेंशनर अपनी आवाज सरकार तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए संघर्ष समिति के बैनर तले पिछले 3 सालो से लगातार आंदोलन EPS 95 पेंशनर्स कि मांगे मंजूर करवाने के किए गए हैं। इसमें दिल्ली में एकत्रित इसमें कई बार दिल्ली में एकत्रित होकर EPS-95 पेंशन धारकों द्वारा विभिन्न तरह के प्रदर्शन कर सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाने का प्रयास किया गया लेकिन सरकार तक EPS-95 पेंशन धारकों की आवाज आंदोलन के माध्यम से नहीं पहुंची। लेकिन 4 मार्च 2020 को माननीय सांसद हेमा मालिनी जी की अगुवाई में माननीय प्रधानमंत्री जी के साथ राष्ट्रीय संघर्ष समिति के प्रतिनिधि की प्रतिनिधि मंडल की बैठक संपन्न हुई। जिसमें EPS-95 पेंशनधारकों की मांगें मंजूर करवाने हेतु माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा सकारात्मक भूमिका दिखाई गई और EPS-95 पेंशन धारकों को आश्वासन दिया गया कि उनकी मांगों के ऊपर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी।


EPS-95 पेंशनधारकों की मांगें मंजूर करवाने हेतु राष्ट्रीय संघर्ष समिति के बैनर तले कई आंदोलन किए गए जिसमें तहसील से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक आंदोलन शामिल है। कई बार सांसद महोदय के आवास के सामने भी ईपीएस 95 पेंशनधारकों द्वारा आंदोलन किए गए। उसके बाद दिल्ली में भी जंतर-मंतर मैदान पर आंदोलन किए गए। पर अभी तक eps-95 पेंशनधारकों की मांगे पूरी नहीं की गई है।

EPS-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति के बैनर तले 7 दिसंबर 2017 को दिल्ली में रामलीला मैदान से संसद भवन तक आंदोलन किया गया जिसमे राष्ट्रीय संघर्ष समिति द्वारा विभिन्न देश भर के EPS-95 पेंशनधारकों को एकत्रित किया गया था। इसके बाद फिर से 2017 में EPS-95 पेंशन धारकों की मांगें मंजूर नहीं हुई इसी को देखते हुए 4 दिसंबर से लेकर 7 दिसंबर 2018 में ईपीएफओ हेड ऑफिस के सामने आमरण अनशन और आत्माआहुति आंदोलन किया गया। उसके बाद भी EPS-95 पेंशनधारकों की मांगे हैं वह पूरी नहीं हुई है। उसके बाद 6 दिसंबर से लेकर 7 दिसंबर 2019 इंडिया गेट से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय तक दंडवत नमस्कार रैली और रामलीला मैदान से रास्ता रोको आंदोलन भी किया गया। लेकिन अभी तक EPS-95 पेंशनधारकों की मांगें मंजूर नहीं हुई।


EPS-95 पेंशनधारकों का आंदोलन अभी भी जारी है क्योंकि आपको पता है कि मार्च 2020 में राष्ट्रीय संघर्ष समिति का एक प्रतिनिधि मंडल माननीय मथुरा सांसद हेमा मालिनी जी की अगुवाई में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से मिला था और माननीय प्रधानमंत्री जी के आश्वासन के बाद राष्ट्रीय संघर्ष समिति ने अपने सभी आंदोलन जिसमें बुलढाणा का आंदोलन छोड़कर जो बाकी आंदोलन है तो उसे वापस ले लिए थे क्योंकि माननीय कमांडर अशोक जी रावत का कहना था कि एक दिया चलना चाहिए अगर सारे दिए बुझा दिया जाए तो ऐसे में हमें लगेगा कि EPS 95 का आंदोलन खत्म हो गया है।

लेकिन प्रधानमंत्री जी के आश्वासन को अब तकरीबन 8 से 9 महीने बीत चुके हैं लेकिन eps-95 पेंशनधारकों के लिए अभी तक कोई खुशखबरी नहीं आई है। ऐसे में पिछले 3 वर्षों के भीतर EPS 95 राष्ट्रिय संघर्ष समिति के बैनर तले इस साल भी दिसंबर महीने में दिल्ली में आंदोलन  किया जाएगा क्या ऐसा EPS-95 पेंशन धारकों के मन में सवाल है।


क्या 7 दिसंबर  2020 को इस बार भी दिल्ली में आंदोलन किया जाएगा या फिर नहीं होगा इसके ऊपर माननीय विलास पाटील राष्ट्रीय संघर्ष समिति के जो मीडिया प्रभारी है तो उनके द्वारा जानकारी सभी की EPS 95 पेंशनधारकों के लिए सांझा की गई है। जिसमें उनके द्वारा कहा गया है EPS-95 पेंशन धारकों की न्यूनतम पेंशन 7500 समेत अन्य मांगों के लिए EPS-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति अग्रेषित है। 

क्योंकि इस समय देश भर में कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप चल रहा है जिसका सबसे ज्यादा असर सीनियर सिटीजन पर देखने को मिला है। इसी वजह से इस वर्ष दिनांक 7 दिसंबर 2020 को EPS-95 पेंशनधारकों का आंदोलन दिल्ली जाकर नहीं किया जा रहा है। लेकिन हमारा राष्ट्रीय संगठन राष्ट्रीय संगठन EPS 95 पेंशनधारकों की मांगों के लिए लगातार प्रयास करता रहा है और उनके द्वारा यह विश्वास दिलाया गया कि वह सरकार से EPS-95 पेंशन धारकों की मांगे मनवा कर ही रहेंगे।


तो सभी EPS-95 पेंशनधारकों के मन में यह जो प्रश्न था कि क्या इस साल भी EPS-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति के बैनर तले दिसंबर महीने में दिल्ली में आंदोलन किया जाएगा या नहीं किया जाएगा तो इसके ऊपर राष्ट्रीय संघर्ष समिति के जो मीडिया प्रभारी है माननीय विलास पाटील जीउनके द्वारा एवं महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है।  जिसमें उनके द्वारा कहा गया है कि इस वर्ष कोरोना महामारी की वजह से EPS-95 पेंशनधारकों का आंदोलन दिल्ली में नहीं किया जाएगा। लेकिन EPS-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति EPS-95 पेंशनधारकों की पेंशन बढ़ोतरी के लिए प्रयास करती रहेगी और EPS-95 पेंशन धारकों की मांगो को सरकार से मंजूर करवा कर ही रहेगी। 

EPS 95 पेंशनधारकों के लिए यह जो महत्वपूर्ण जानकारी माननीय विलास पाटील जी द्वारा साझा की गई थी तो इसी के बारे में अभी हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको जानकारी दी। काफी महत्वपूर्ण जानकारी माननीय विलास पाटील जी द्वारा सभी पेंशनधारकों के लिए साझा की गई है तो इस जानकारी को आप ज्यादा से ज्यादा eps-95 पेंशनधारकों के साथ शेयर कीजिए। इसके लिए इस पोस्ट को आप सभी के साथ अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर या फिर व्हाट्सएप मैसेज करके शेयर कीजिए ताकि इस जानकारी के बारे में सभी को पता चल सके।


और इसी तरह से राष्ट्रीय संघर्ष समिति से जुड़े हुए जो अगले आने वाले अपडेट है तो उसे भी हम आप तक पहुंचाने की कोशिश करते रहेंगे। इसके लिए आप इस ब्लॉक के साथ बने रहिए आप नीचे एक रेड कलर का बेल का बटन दिखाई दे रहा है तो उस पर क्लिक करके इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करके सकते हैं और आगे जो आने वाले अपडेट है तो उसे जो अपने फोन पर उसका नोटिफिकेशन पा सकते हैं।


0 Post a Comment:

Post a Comment