Monday, November 23, 2020

26 नवंबर को 7500 रुपये पेंशन के साथ अन्य मांगो को लेकर देश के ट्रेड यूनियनों द्वारा राष्ट्रव्यापी हड़ताल का ऐलान

यह खबर को सभी की जानकारी के लिए इसे सांझा किया जा रहा है, यह जो राष्ट्रव्यापी हड़ताल 26 नवंबर को सेंट्रल ट्रेड यूनियनों द्वारा किये जाने वाली है इसमें EPS 95 पेंशन योजने में सुधार की भी मांग है और सभी गैर-आयकर देने वाले परिवारों के लिए 7500 रुपये प्रति माह देने की भी मांग है। आइये  इसके बारे जानते है विस्तार से......... 

All India Bank Officers Confederation (एआईबीओसी) ने कहा कि वह 26 नवंबर को Central Trade Unions द्वारा बुलाए गए राष्ट्रव्यापी हड़ताल का समर्थन करेगा और देश के श्रमिकों, किसानों और आम लोगों को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों पर श्रमिकों के स्वतंत्र संघों का समर्थन करेगा।


अंतर-अलिया के मुद्दों में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU), बैंकों और अन्य वित्तीय क्षेत्रों के निजीकरण का विरोध शामिल है।

  • अखिल भारतीय हड़ताल के लिए मुख्य मांगों में 
  • सभी गैर-आयकर देने वाले परिवारों के लिए 7500 रुपये प्रति माह का नकद हस्तांतरण,
  • सभी जरूरतमंदों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो राशन,
  • मनरेगा का विस्तार, एक वर्ष में 200 दिन का काम प्रदान करना शामिल है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ा हुआ वेतन; शहरी क्षेत्रों में रोजगार की गारंटी का विस्तार, 
  • सभी किसान विरोधी कानूनों और मजदूर विरोधी श्रम संहिता को वापस लेने के लिए, 
  • वित्तीय क्षेत्र सहित सार्वजनिक क्षेत्र के निजीकरण को रोकने और सरकार चलाने और रेलवे, अध्यादेश कारखानों, बंदरगाहों आदि जैसे सेवा संस्थानों को बंद करने के लिए सरकार और पीएसयू कर्मचारियों की जबरन समयपूर्व सेवानिवृत्ति पर ड्रैकियन परिपत्र वापस लें।
  • और सभी को पुराणी पेंशन को बहाल करें, एनपीएस को स्क्रैप करें और पहले की ईपीएस -95 में सुधार करें। 


इसके अलावा AIBOC ने कहा कि अखिल भारतीय हड़ताल के मुद्दे उनके बहुत करीब हैं, तदनुसार वे होंगे।

हड़ताल के लिए अपने भ्रातृ समर्थन का विस्तार किया और अपने सहयोगियों से अनुरोध किया कि वे इस कारण के अनुसार कार्य करें।

केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा उठाए गए मांगों के अलावा, एआईबीओसी ने बैंकिंग क्षेत्र के संबंध में निम्नलिखित मांगों पर भी जोर दिया, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण को शामिल नहीं किया गया है, कॉर्पोरेट ऋण डिफॉल्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू करना, निगमित कॉर्पोरेट एनपीए की वसूली सुनिश्चित करना। , भारी एनपीए राइट-ऑफ को रोकने के लिए, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए सावधि जमा पर ब्याज दर बढ़ाने के लिए, नियमित बैंकिंग नौकरियों की आउटसोर्सिंग को रोकने के लिए, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में भर्ती बढ़ाने और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को स्क्रैप करने के लिए बैंक के कर्मचारी।



इस संबंध में, एआईबीओसी ने अपने सहयोगियों को सलाह दी कि उनके सदस्य किसी भी कुंजी की मांग नहीं करेंगे या स्वीकार नहीं करेंगे और हड़ताल के दिन लिपिक कर्तव्यों का पालन नहीं करेंगे।

इसके अलावा, सभी राज्य इकाइयों / सहयोगियों को COVID-19 प्रोटोकॉल और सामाजिक दुरी के नियमो का पालन करते हुए देश भर में स्ट्रीट कॉर्नर मीटिंग्स / लंच टाइम प्रदर्शनों को आयोजित करने की सलाह दी गई है।


अंत में, AIBOC ने सभी संबंधितों से 26 नवंबर को एक राष्ट्रीय आंदोलन शुरू करने का आग्रह किया, जिसमें सरकार के इस कदम का विरोध करना है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संपत्तियों को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अधिग्रहित करने और 1969 और 1980 के ऐतिहासिक बैंक राष्ट्रीयकरण को उलटने की अनुमति देकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की बढ़त को कमजोर करना।

अखिल भारतीय हड़ताल में निम्न यूनियन शमिल होंगे

26 नवंबर की हड़ताल में भाग लेने वाले यूनियनों में ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC), ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस (AICCTU), सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस (CITU), ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर (AIUCUC), ट्रेड शामिल हैं। यूनियन को-ऑर्डिनेशन सेंटर (TUCC), इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (INTUC), हिंद मजदूर सभा (HMS), सेल्फ-एम्प्लॉयड वुमेन्स एसोसिएशन (SEWA), लेबर प्रोग्रेसिव फेडरेशन (LPF) और यूनाइटेड ट्रेड यूनियन कांग्रेस (UTUC).


 

0 Post a Comment:

Post a Comment