Monday, September 7, 2020

EPS 95 PENSIONERS LATEST UPDATE | EPS 95 पेंशनधारकों ने CBT की बैठक के पहले न्यूनतम पेंशन 7500 बढ़ोतरी के लिए कसी कमर

EPS 95 PENSION NEWS | EPFO CBT MEETING 9 SEPT. | 9 SEPT. CBT MEETING | EPS 95 HIGHER PENSION ORDER


9 सितम्बर 2020 को CBT की बैठक होने जा रही है जिसमे ईपीएस 95 पेंशन धारको की बड़ी मांग (न्यूनतम पेंशन वृद्धि रु. 7500) को लेकर चर्चा हो सकती है। आपको बता दे की ईपीएफओ की कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के पेंशनधारको की ओर से लम्बे समय से अपनी न्यूनतम पेंशन बढ़ोतरी की मांग सरकार , श्रम मंत्रालय और ईपीएफओ से की जा रही यही है। पिछली बार की CBT की बैठक में भी पेंशनर्स को आश्वाशन दिया गया था, लेकिन पेंशनवृद्धि पर कोई निर्णय नहीं लिया गया और अब EPS पेंशनर्स की निगाहे CBT की  9 सितंबर  2020 को होनेवाली बैठक पर टिकी हुई है।

इसी के मद्दे नजर राष्ट्रीय संघर्ष समिति द्वारा CBT के सदस्सो को बैठक के पहले पत्र लिखा गया है और EPS 95  पेंशनधारकों की न्यूनतम पेंशन 7500 के अन्य मांगो को पूरा करने की मांग की गई है।साथ ही इससे पहले जो पत्र भेजे गए है उनके बारे में भी इस पत्र में जिक्र किया गया है।


EPS 95 पेंशनधारकों की मांगे 

  • ईपीएस 95 पेंशनधारकों की रु .7500 / – की न्यूनतम पेंशन का वृद्धि कर DA के साथ जोड़ा जाय। 
  • उच्च वेतन पर उच्चतर पेंशन की अनुमति देने के लिए माननीय न्यायालय के 04.10.2016 आदेश का सम्मान किया जाये, जिसपर श्रम मंत्रालयने 23 मार्च, 2017 को मानद के आधार पर मंजूरी दी गई, लेकिन कुछ ईपीएफओ अधिकारियों द्वारा 31.05.2017 को एक आदेश जारी करके सुप्रीम कोर्ट और श्रम मंत्रालय के आदेश को रोक दिया गया जिसे लागु किया जाये।
  • EPS95 पेंशनभोगी और उनके पति / पत्नी को चिकित्सा सुविधाओं का लाभ दिया जाये।
    सेवानिवृत्त कर्मचारी जो इस ईपीएस 95 योजना में पूर्व में नहीं जोड़े गए थे, उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। अन्यथा वरिष्ठ नागरिक योजनाओं के साथ मानवीय आधार पर रु 5000 / – की न्यूनतम पेंशन प्रदान किया जाये।

 

मा. सीबीटी सदस्यों को ईमेल द्वारा भेजा गया पत्र


 

इसके साथ ही 9 सितंबर को होनेवाली CBT की बैठक में संघटित क्षेत्र के कर्मचारियों के पास जल्द ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अपने स्वयं के पेंशन खाते होने के प्रस्ताव पर चर्च्या हो सकती है, जिनमें फंड के पूल के बजाय योगदान के अपने स्वयं के हिस्से से जुड़े लाभ होंगे। 

इस कदम से उच्च आय वर्ग के श्रमिकों को उच्च पेंशन प्राप्त करने में मदद मिलेगी और इसका उद्देश्य EPFO ​​का पेंशन फंड बनाना है, जो घाटे में है, अधिक टिकाऊ है। “ ईपीएस 1995 में संशोधन [कर्मचारी पेंशन योजना, 1995] बनाई गई है और व्यक्तिगत पेंशन खातों में संचय के आधार पर पेंशन देने के लिए सरकार को सिफारिश की गई है। 


0 Post a Comment:

Post a Comment