Sunday, November 8, 2020

Good News For EPS 95 Pensioners: केरल उच्च न्यायालय का एक और बड़ा फैसला EPS 95 पेंशनधारकों पुरे वेतन पर भुगतान करने का EPFO को दिया आदेश

EPS 95 HIGHER PENSION CASE STATUS | EPS 95 HIGHER PENSION SC ORDER


केरल उच्च न्यायालय ने पिछले आदेश के अनुसार छह महीने के भीतर वेतन के अनुसार पीएफ पेंशन का भुगतान करने का निर्देश दिया है। जस्टिस ए. एम. शेफिक और पी. गोपीनाथ सहित डिवीजन बेंच ने 12 अक्टूबर, 2018 को जारी केरल उच्च न्यायालय के आदेश को लागू करने का निर्देश दिया। पिछले केरल उच्च न्यायालय के फैसले को लागू नहीं करने पर सवाल उठाने वाले अदालती मामलों के लगभग 80 अवमानना ​​मामलों को निपटाने के बाद नया आदेश जारी किया गया था।


केरल उच्च न्यायालय ने यह भी स्पष्ट किया कि यह निर्णय सर्वोच्च न्यायालय में ईपीएफ और केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा दायर याचिका के निर्णयों के अधीन होगा। वर्तमान निर्देश लगभग 400 लोगों पर लागू होगा जो अदालत के मामले की अवमानना ​​में एक पक्ष के रूप में शामिल हुए थे। केरल वन विकास निगम, HOC, HNL, और अन्य के कर्मचारियों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) 2018 में जारी अदालत के आदेश को लागू करने के लिए तैयार नहीं था। अदालत के अवमानना ​​का मामला दायर होने के बाद, कई लोगों को उनके वेतन के अनुसार पेंशन मिलना शुरू हुआ।


इसके बाद ईपीएफओ ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, जिसे खारिज कर दिया गया। इसके बाद, ईपीएफओ ने एक समीक्षा याचिका दायर की। इस बीच, केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने भी SC से संपर्क किया। ईपीएफओ ने तब एक परिपत्र जारी किया था जिसमें कहा गया था कि उच्च पेंशन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मामला शीर्ष अदालत के विचाराधीन है।


इसके बाद, कर्मचारियों ने कोर्ट की अवमानना ​​याचिका को कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया। ईपीएफ पेंशन को लागू करने से पहले, एक कर्मचारी पेंशन के रूप में 1,500 से 3,000 रुपये प्राप्त करता था। यदि पेंशन वेतन के अनुसार बढ़ा दी जाती है, तो यह राशि काफी बढ़ जाएगी। हालांकि, ईपीएफओ ने तर्क दिया कि उसके पास इतनी बड़ी मात्रा में पेंशन प्रदान करने के लिए धन नहीं था।


0 Post a Comment:

Post a Comment