Sunday, October 4, 2020

EPS 95 Pension News : देश के 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए काम की खबर, बेसिक पेंशन 7500 को लेकर हो सकता है फैसला

EPS 95 MINIMUM PENSION 7500 HIKE NEWS | EPS 95 HIGHER PENSION NEWS | EPS 95 

Pension News : देश के 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए यह एक अच्‍छी खबर है। जल्‍द ही इनकी बेसिक पेंशन की राशि में इजाफा हो सकता है। सरकार इस संबंध में निर्णय कर सकती है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन यानी EPFO इसे लेकर व्‍यवस्‍था बना सकता है। असल में, भाजपा ने श्रम मंत्रालय को इस आशय का एक प्रस्‍ताव भेजा है। इसमें कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में मासिक पेंशन राशि बढ़ाने और अन्‍य सुविधाओं का लाभ 65 लाख से अधिक पेशनधारकों को दिलाए जाने की मांग की गई है। 

EPS-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति (NAC) के अनुसार पेंशनभोगी महंगाई भत्ते (DA) के साथ मूल पेंशन 7,500 रुपये मासिक करने, पेंशनभोगियों के पति या पत्नी को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं (Health Service) देने की मांग लंबे समय से की जा रही है। EPS 95 एनएसी के अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत (सेवानिवृत्‍त) का कहना है कि 30 वर्ष तक काम करने और पेंशन फंड में योगदान करने के बाद भी कर्मचारियों को मासिक पेंशन के तौर पर केवल 2,500 रुपये ही मिल रहे हैं।



आपको बता दें कि EPS-95 एक प्रकार की कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPS) की कर्मचारी पेंशन योजना का नाम है। EPS (कर्मचारी पेंशन योजना), 95 के दायरे में आने वाले कर्मचारियों के मूल वेतन (बेसिक और महंगाई भत्ता) का 12 फीसदी अंश भविष्य निधि (Provident fund) में जमा कराया जाता है। दूसरी तरफ कंपनी, नियोक्‍ता से भी 12 प्रतिशत का अंशदान लेकर 8.33 प्रतिशत EPS में जमा कराया जाता है। मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने हाल ही में एक पत्र श्रम मंत्री संतोष गंगवार को लिखकर बुजुर्ग पेंशनरों की मांग पर ध्‍यान देने की अपील की है।


यहां कर्मचारियों के लिए प्रयास EPS 95 पेंशन योजना की शुरुआत

प्राइवेट सेक्टर में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रयास पेंशन योजना की शुरुआत बुधवार को क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय में क्षेत्रीय आयुक्त उपेंद्र प्रताप सिंह व पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य कौशलेंद्र सिंह पटेल ने की। इस योजना में अब जो भी कर्मचारी जिस भी दिन रिटायर होगा, उसकी पेंशन उसी दिन से तैयार हो जाएगी और महीने की एक तारीख को उसके खाते में पेंशन की राशि आ जाएगी। इस व्यवस्था को कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ा बदलाव माना जा रहा है क्योंकि आमतौर पर सरकारी या निजी कर्मचारी को रिटायर होने के बाद व्यवस्थित पेंशन पाने में महीनों लग जाते हैं। कागजी कार्यवाही लंबे समय तक चलती है और पेचीदा कवायद के बाद पेंशन का क्रम बन पाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब कर्मचारी को तुरंत इसका लाभ मिलेगा। इसके तहत जो कर्मचारी 30 सितंबर को रिटायर हुए उनके खाते में एक अक्टूबर को राशि भेजने के लिए प्रबंध कर दिया गया।

सांकेतिक फोटो, फोटो सोर्स NAC

 

0 Post a Comment:

Post a Comment