Monday, September 21, 2020

EPS 95 PENSION REVISION LATEST NEWS | कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस), 1995 में संशोधन कार्ड पर व्यक्तिगत पेंशन खाते

कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस), 1995 में संशोधन करने के एक प्रस्ताव पर सरकार ने एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए को पुनर्विचार किया है। इस योजना में सभी नए शामिल होने वालो के पास व्यक्तिगत, परिभाषित-योगदान-आधारित पेंशन खाते होंगे। 

ईपीएफ के बजाय, अपने व्यक्तिगत पेंशन खातों में जाने के लिए 15,000 रुपये से अधिक मासिक वेतन वाले नए कर्मचारियों की ओर से योजना को कुल कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) के योगदान का लगभग एक तिहाई की आवश्यकता होती है।


यह कदम सरकार की घोषित नीति के अनुसार एक society पेंशनभोगी समाज ’बनाने के साथ तालमेल बिठा रहा है, सार्थक सामाजिक सुरक्षा के साथ, यहां तक ​​कि यह ईपीएफ योजना के कारण सरकारी खजाने पर अप्रत्यक्ष नाली के चिपचिपे मुद्दे को संबोधित करना चाहता है।

सरकार पूरी तरह से अवगत है कि is प्रशासित ’ईपीएफ ब्याज दर बाजार की गतिशीलता के साथ, छोटी बचत योजनाओं सहित सभी निश्चित-आय वाले साधनों को संरेखित करने की अपनी नीति के इरादे से संघर्ष में है; ईपीएफ आकार जितना छोटा होगा, विरूपण और परिचर की लागत उतनी ही कम होगी।

EPFO, जिसके कॉर्पस में अभी भी 5% से कम इक्विटी निवेश है, वह अपने ग्राहकों के लिए FY20 के लिए ब्याज राशि जारी करने के लिए संघर्ष कर रहा है, यह 8.5% की दर को मंजूरी देने के बाद, सभी निश्चित आय उपकरणों में उच्चतम है।


प्रस्ताव के अनुसार, व्यक्तिगत पेंशन खाते ’परिभाषित योगदान’ से बनाए जाएंगे, जो कि मूल वेतन-प्लस-डीए के नियोक्ता के हिस्से का 8.33% होगा, जो प्रति माह 15,000 रुपये की वैधानिक सीमा से ऊपर के वेतन वाले हैं। 15,000 रुपये प्रति माह की वैधानिक सीमा तक के वेतन वाले श्रमिकों के लिए, परिभाषित योगदान में नियोक्ता का 8.33% योगदान शामिल होगा (जो परिभाषा प्रति माह 1,250 रुपये से अधिक नहीं हो सकता है) साथ ही सरकार का 1.16% योगदान (जो परिभाषा के अनुसार) प्रति माह 174 रुपये से अधिक नहीं हो सकता)।

केंद्र प्रति माह 15,000 रुपये से अधिक वेतन वाले कर्मचारियों की पेंशन में योगदान करना बंद कर देगा (वर्तमान में, यह सभी 4.5 करोड़ ईपीएफ ग्राहकों की ओर से ईपीएस पूल के लिए प्रति माह 174 रुपये के कैप के अधीन 1.16% का योगदान देता है, चाहे उनकी आय का स्तर कुछ भी हो )।

ईपीएफओ के न्यासी बोर्ड की पिछले हफ्ते हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा और निर्णय लिया जाना था, लेकिन ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों के कड़े विरोध के कारण इसे छोड़ना पड़ा। सूत्रों ने कहा कि इस मामले को बोर्ड की दिसंबर की बैठक में फिर से उठाया जाएगा।


सरकार अपने ऋण लेने की लागत को कम रखने के लिए संप्रभु के हितों के बीच स्पष्ट संघर्ष को कम करने और अपने ग्राहकों को ब्याज भुगतान के लिए संसाधन जुटाने के लिए निश्चित आय प्रतिभूतियों पर ईपीएफ कॉर्पस के निवेश पर उच्च रिटर्न को आकर्षित करने की आवश्यकता के लिए उत्सुक है।

इसके अलावा, ईपीएस एक टिक बम है, जिसे देखते हुए सुप्रीम कोर्ट अभी भी श्रम मंत्रालय और ईपीएफओ द्वारा दायर एक विशेष अवकाश याचिका पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें 2018 केरल उच्च न्यायालय के आदेश को रद्द करने की मांग की गई है, जो ईपीएस-'95 के तहत पेंशन से संबंधित याचिकाकर्ताओं का हकदार है। उनके वास्तविक वेतन का अनुपात (नियोक्ता / सरकार के छायांकित योगदान के आधार पर संचित धन के अधीन)। जैसा कि अदालत आम तौर पर गैर-भेदभाव के सिद्धांत को बहुत अधिक विश्वसनीयता का आरोप लगाती है, इस तथ्य पर कि श्रमिकों के अनुभाग को पहले से ही उच्च पेंशन का भुगतान किया गया है वास्तविक वेतन के आधार पर मामले में श्रम मंत्रालय-ईपीएफओ की जोड़ी के खिलाफ जा सकते हैं, कुछ लोगों का मानना ​​है।

प्रस्ताव के अनुसार, "वैधानिक वेतन सीमा से ऊपर के वेतन पर भविष्य निधि योगदान जमा करने वाले कर्मचारियों के लिए, उच्चतर वेतन का 8.33% मासिक पेंशन अंशदान उनके संबंधित व्यक्तिगत पेंशन खाते में जमा किया जाएगा।" सदस्यों के व्यक्तिगत पेंशन खाते भविष्य निधि खाते के अनुसार ब्याज अर्जित करेंगे।

वर्तमान में, सरकार को ईपीएस पूल के लिए लगभग 6,000 करोड़ रुपये सालाना की मंजूरी दी गई है। नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इसने 2017-18 में ईपीएस में 5,757 करोड़ रुपये और 2016-17 में 4,285 करोड़ रुपये मंजूर किए।


नई ईपीएस प्रणाली के अनुसार प्रस्तावित किया जा रहा है, अधिनिर्णय की आयु में, व्यक्तिगत पेंशन खातों में संचित धन का उपयोग मासिक पेंशन का भुगतान करने के लिए किया जाएगा, जो कि सरकार द्वारा समय-समय पर परामर्श में अधिसूचित एक एक्चुअरिअल-आधारित विकल्प तालिका के अनुसार किया जाता है। एक्ट्रेसेस के साथ।

उस क्रम में विधवा, अनाथ, आश्रित पिता या आश्रित माता के लिए सदस्य की मृत्यु पर पारिवारिक पेंशन देय होगी। पारिवारिक पेंशन एक बार में केवल एक परिवार के सदस्य को देय होगी।

ईपीएफ कराधान की छूट-मुक्त-छूट प्रणाली के तहत है, जिसका अर्थ है कि योगदान, संचय और निकासी के तीन चरणों में कोई कर देय नहीं है। ईपीएफ को युक्तिसंगत बनाने और इसे बाजार में पेश करने के इरादे के साथ, वित्त वर्ष 17 के बजट में सरकार ने प्रस्तावित किया कि संचित ईपीएफ कॉर्पस के 40% से ऊपर निकासी पर कर लगेगा। हालांकि, वेतनभोगी करदाताओं के बैकलैश के कारण इस प्रस्ताव को वापस लेना पड़ा।

लेकिन पेंशन और भविष्य निधि के लिए कराधान प्रणाली को कारगर बनाने का प्रयास जारी रहा। कर डी के लिए एक संयुक्त ऊपरी सीमा के अभाव का हवाला देते हु। 

नोट: यह जानकारी इंटरनेट पर मिली पोस्ट से एकत्रित की गई है अतः इसे सही समझने से पहले अपने स्तर पर जाँच जरूर करे। साथ ही यह हिंदी रूपांतरण इटरनेट पर स्वयमाचलित सॉफ्टवेयर की मदत से किया गया है। 

अगर आपको इसमें कुछ सुधार करना है तो सुधारित पैराग्राफ कमेंट में भेजे। 




0 Post a Comment:

Post a Comment